How to Stitch Saree Petticoat?

0

Petticoat is the underwear used in women, in Indian culture, saree petticoat is usually worn under saree. Petticoats usually worn below the waist like a skirt.

Whats is Saree Petticoat ?

पेटीकोट साडी के निचे पहने जानेवाला एक पहनावा है, भारत में साडी के निचे पेटीकोट पहना जाता है, साडीकी फिटिंग और साडी शरीर से बाँधने के लिए पेटीकोट का काफी महत्व होता है। 

जिसतरह साडी में विविध रंग और विविध डिजाइन होते है उसी तरह petticoat में भी विविध रंग में उपलब्ध होते है, साडी के रंग के साथ पेटीकोट का रंग भी मिलता जुलता होना चाहिए।  

पेटीकोट आमतौर पर साडी के लंबाई के एक इंच छोटा होना चाहिए। पेटीकोट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कपड़ा वजन में हल्का, त्वचा पर आसान और टिकाऊ होना चाहिए।

पेटीकोट बनाने के लिए कॉटन, पॉलिएस्टर-कॉटन, साटन या सिल्क फैब्रिक का इस्तेमाल किया जा सकता है। पेटीकोट बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कपड़े के प्रकार का चयन साड़ी सामग्री के आधार पर किया जाना चाहिए। पेटीकोट को ‘साड़ी के लिए अंडरस्कर्ट” कहा जा सकता है।

08 Types of Saree Petticoat.

भारत में साड़ी के जिस तरह अलग अलग पैटर्न है उसी तरह पेटीकोट के भी विविध पैटर्न है। पेटीकोट के कुल आठ तरह के डिझाइन और प्रकार में सिलाये या रेडीमेड मिलते है वे निम्नलिखित है। 

अब आपकी जरूरत और सहूलियत के अनुसार पेट्टिकोट के भी कई प्रकार आ चुके हैं। साड़ी और स्टाइल के अनुसार आप इन आठ अलग-अलग पेट्टिकोट / साड़ी शेपवियर में से चुन सकती हैं।  सबसे पहले अलग-अलग स्टाइल के कुछ पेट्टिकोट पर नजर डालते हैं। 

  1. Saree A-line Petticoats । साड़ी ए लाइन पेट्टिकोट
  2. Mermaid Petticoat । जलपरी पेटीकोट 
  3. A-line Petticoat With Can-cans । ए लाइन पेटीकोट विथ केन-कैन्स 
  4. Flared Petticoat । फ्लेयर्ड पेट्टिकोट
  5. Cotton Petticoat । कॉटन पेट्टिकोट 
  6. Satin Petticoat । साटन पेट्टिकोट 
  7. Petticoat with Elastic । पेट्टिकोट विथ इलास्टिक 
  8. Tie-up Petticoat । टाई-अप पेट्टिकोट

Most popular petticoats for sarees.

जैसे की मैंने आपको बताया साडी के साथ पहने जानेवाला पेटीकोट एक अंतर्वस्त्र है।  भारत में सबसे ज्यादा निम्नलिखित प्रकार के petticoats आमतौर पर सिलाये या पहने जाते है। पेटीकोट की महिलाओ लोकप्रियता दो प्रकार से मापी गयी है।

Popular Petticoats for sarees Based on Style

  1. Saree A-line Petticoats । साड़ी ए लाइन पेट्टिकोट : ए लाइन साड़ी पेटीकोट को सामान्य पेटीकोट भी कह सकते है। ज्यादातर महिलाये इसीतरह का पेटीकोट का इस्तेमाल करते है। क्योकि इस तरह के पेटीकोट में पैर डालने के लिए पर्याप्त जगह होती है।  ये पेटीकोट नेट साडी , जॉर्जेट या शिफॉन के साड़ियों के लिए उपयुक्त नहीं होते है। 
  2. Mermaid Petticoats : mermaid petticoatआमतौर पर पतले साड़ियों के लिए इस्तेमाल किये जाते है। आमतौर पर शरीर से चिपकी हुई साड़ियों के लिए मरमेड पेटीकोट  इस्तेमाल जाता है। ये पेटीकोट शरीर के आकार पर फिट बैठता है,और शरीर के निचले भाग के पतला आकार देता है। 
  3. A line with can-cans Petticoat : इस प्रकार के पेटीकोट में कड़े जाली की परत होती है। A line with can-cans Petticoat का इस्तेमाल आमतौर पर शादियों के लिए किया जाता है, जहां कांचीपुरम सिल्क की साड़ियां लहंगे की तरह लिपटी होती हैं, जिसमें नीचे के लिए बहुत सारी फ्लेयर्स होती हैं।
क्या आपने ये पढ़ा। 

Sewing Machine Selection and Tips

Blouse Alteration Method

Popular Petticoats for sarees Based on Fabric 

  1. Cotton Petticoats : कॉटन पेटीकोट सबसे ज्यादा पसंदीदा और पहने जानेवाले पेटीकोट प्रकार मेसे एक है।  कॉटन पेटिकोट गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा फ़ायदेमदं होते है क्योकि ये गर्मी में ठंडे रहते है और पसीने को सोखते है। 
  2. Crepe Petticoats : crepe petticoats आमतौर पर chiffon, Georgette, pure satin and pure crepe साड़ी के निचे पहनने के लिए पसंद किये जाते है , क्योकि इस तरह के पेटीकोट अपना आकार नहीं बदलते जिस कारण साडी का आकार जैसे के वैसा रहता है। 
  3. Satin Petticoats : Satin Petticoat आमतौर पर डिझायनर नेट साड़ी के लिए इस्तेमाल किये जाते है या वहापर इस्तेमाल किये जाते जाते झा चक की आवश्यकता हो। 

Basic Fabric Required for Stitching of Saree Petticoat ?

पहले पेटीकोट की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता था सिर्फ साडी और ब्लाउज पर ही ज्यादा ध्यान दिया जाता था। मगर अब जीतन साडी और ब्लाउज पर ध्यान दिया जाता है उतना ही ध्यान पेटीकोट की सिलाई और बनावट पर भी दिया जाता है। 

 

 

How to Stitch Saree Petticoat
How to Stitch Saree Petticoat

Saree Petticoat की सिलाई और कटाई सिखने के लिए व्हिडिओ देखे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here