Blouse Cutting and Blouse Designs Basics 2020

0

India’s Traditional wearing for woman is Saree and Blouse. In this post we learn about Blouse Cutting and Blouse Designs Basics so lets start and learn.

नमस्कार दोस्तों, ब्लाउज कटिंग एंड डिजाइनिंग के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के पहले, हम कुछ बेसिक जानकारी हासिल करेंगे।

महिलाये और लड़कियों के विभिन्न प्रकारो के कपडोमेसे साडी को एक विशिष्ट महत्व प्राप्त होता है क्योकि साडी ये  भारत के पारंपरिक पहनावे में से एक है।  इसलिलिये साडीपर पहने जानेवाला ब्लाउज कोभी उतना ही महत्व होता है जितना की साडी को।

blouse-cutting-and-blouse-designs-basics
blouse-cutting-and-blouse-designs-basics

साडिया रेडीमेड खरीदी जासकती है मगर साडी पर पहने जानेवाला ब्लाउज ये आपको किसी टेलर के तरफसे जाकर सिलवाना ही पड़ता है। मार्किट में अभी रेडीमेट ब्लाउज भी उपलब्ध है, मगर उनकी फिटिंग के बारेमे काफी समस्याएं आती है।

कईबार ब्लाउज की फिटिंग ये ब्लाउज के लिए इस्तेमाल की जानेवाले कपड़े पर भी निर्भर होती है। तो आइये देखे है की Blouse Cutting and Blouse Designs करते समय ब्लाउज के कपड़े का क्या महत्व होता है।

How to Choose Best Cloth For Blouse Cutting and Designs

ब्लाउज की फिटिंग ये मुख्यत्वे ब्लाउज के लिए चुने गए कपड़े के क्वालिटी और गुणधर्म पर निर्भर होती है। जितना अच्छा क्वालिटी का कपड़ा आप ब्लाउज के सिलाई के लिए इस्तेमाल करेंगे उतनी ही अच्छी फिंटिंग और कटिंग आपको ब्लाउज में मिलेंगी।

Blouse  Cloth की गुणवत्ता और क्वालिटी जानने के लिए वह कपड़ा कैसे और किस जगहपर खींचा जा सकता है और किस जगहपर नहीं ये जानना काफी महत्वपूर्ण होता है।

Quality of Cloth for Blouse Cutting and Blouse Designs

किसभी भी पहनावे चाहे जो रेडीमेट हो चाहे आपने टेलर से सिलवाना हो कपड़े की क्वालिटी और गुणवत्ता काफी महत्वपूर्ण होती है।  वैसे ही Blouse ki Silaee करते समयभी ब्लाउज के कपड़े की गुणवत्ता काफी महत्वपूर्ण होती है। आइये जानते है की ब्लाउज की गुणवत्ता और क्वालिटी कैसे जांचे।

Blouse Cutting and Blouse designing के लिए सबसे अच्छा कपड़ा टिप टॉप का होता है जिसे टेलरिंग भाषा में टू बाय टू (2 X 2) का कपड़ा भी कहते है।

  1. ब्लाउज को सबसे ज्यादा फिंटिंग में बैठने वाला कपड़ा यानेकी टू बाय टू (2 X 2) जिसे टिप टॉप का कपड़ा भी कहते है।
  2. टू बाय टू (2 X 2) टिप टॉप कपडे से सिलाया हुवा ब्लाउज पहनने पर किसी जगहपर गलती से कम माप लेनेके कारण वह कपड़ा जितना चाहे उतना खींच सकता है।
  3. टू बाय टू (2 X 2) टिप टॉप ब्लाउज का कपडा शरीर के आकार के साथ खीचा जा सकता है, ये इस कपड़े की विशेषता होती है।
  4. इस कपड़े से ब्लाउज सिलाने से जिन महिलाओ / लड़कियों को हमेशा ब्लाउज फिट न होनेकी हमेशा समस्या होती या किसी से शोल्डर प्रमाणसे ज्यादा बड़े है उसे कोई समस्या नहीं होती और फिटिंग अच्छी आती है।

Why to select 2 x 2 Tip Top Cloth for Blouse Cutting and Blouse Designs.

टू बाय टू (2 X 2) टिप टॉप के कपडे से बने पुराने ब्लाउज से माप लेकर नया ब्लाउज सिलाते समय, उसी माप का सिलाना चाहिए।

टिप टॉप के कपड़े से बने हुवे ब्लाउज से माप लेकर टेरीकॉट /पोलिस्टर / हैंडलूम मोटा कपड़ा /चिकन या अस्तरवाला ब्लाउज लीना चाहते है तो वास्तविक माप से निचे दियेगये माप में लूज रखने चाहिए।

क्योकि टेरीकॉट /पोलिस्टर / हैंडलूम मोटा कपड़ा /चिकन से बने हुवे ब्लाउज ज्यादा खिंच नहीं पाते।

Body Measurement Loose Measurement
छाती १ इंच
कमर १/२ इंच (आधा इंच)
कंधे (शोल्ड़र /आर्म होल ) १ इंच

आज इस पोस्ट में हमने ब्लाउज़ कटिंग और ब्लाउज़ डिजाइनिंग के बारे में बेसिक जानकारी सीखी। इस जानकारी से कई सवालों के जवाब मिले होंगे।

इस पोस्ट में ध्यान रखनी जैसे एकहि बात है की blouse cutting या blouse designing करते समय सही क्वालिटी का कपड़ा इस्तेमाल करना चाइये। टिप टॉप का कपड़ा ब्लाउज के सिलाई या ब्लाउज की डिझाइन करते समय सबसे योग्य होता है।

क्योकि इस कपड़े से बने हुवे ब्लाउज की फिटिंग अच्छी बैठती है, और इस प्रकार के कपड़े में कई रंग उपलब्ध भी आसानी से होते है।

अगर आप ब्लाउज कटाई और ब्लाउज डिज़ाइनिंग के बारे में अधिक जानकारी व्हिडिओ के माध्यम से पाना चाहते है तो हमारे यूट्यूब चैनल जो जरूर भेट दे।

[sp_easyaccordion id=”220″]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here